जवानों ने बर्फीली चोटियों पर किया योग, देखें गलवां और पैंगांग झील का नजारा

जवानों ने बर्फीली चोटियों पर किया योग, देखें गलवां और पैंगांग झील का नजारा

जम्मू
भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को लद्दाख में बर्फीली चोटियों के बीच योग किया। उन्होंने पैंगांग झील और गलवां घाटी के पास भी योग के कई आसन किए और दुनिया को इसकी अहमियत का संदेश दिया।

नौ राज्यों में शुरू होंगे 25 फिट इंडिया योग केंद्र 
केंद्रीय खेल मंत्री और आयुष मंत्रालय के मंत्री किरेन रिजिजू ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले नौ राज्यों में 25 फिट इंडिया योग केंद्र शुरू करने की घोषणा की। रिजिजू ने रविवार को बताया, इन योग केंद्रों के शुभारंभ के साथ, मुझे यकीन है कि कई और लोगों को योग को एक फिट जीवन के तरीके के रूप में लेने का कारण बनेगा। 

वहीं आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है

मंत्रालय ने कहा कि इस महामारी के अनुभव ने योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनता को अधिक जागरूक बना दिया है और इस अनुभव को आयुष मंत्रालय ने अपने प्रचार प्रयासों में विधिवत समायोजित किया है। कोविड-19 पर मंत्रालय की सलाह ने प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ावा देने और कोविड-19 से निपटने के लिए योग के नियमित अभ्यास के महत्व पर प्रकाश डाला।

मंत्रालय ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आई रिपोर्टों से इस बात के संकेत मिलते हैं कि कोविड-19 मरीजों के इलाज में सहायक प्रक्रियाओं के रूप में कई अस्पतालों में योग अभ्यासों को सफलतापूर्वक शामिल किया गया है और योग इस बीमारी से तेजी से ठीक होने में अपना योगदान देता है।

बता दें कि 21 जून 2015 को पूरे विश्व में पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया जिसमें करीब 36 हजार लोग शामिल हुए थे। साथ ही, लगभग 84 देशों के प्रतिनिधियों ने भी योग के 21 आसन किए। इस कोरोना काल में स्वस्थ रहने में योग ने अहम भूमिका निभाई है।

Related posts